शनिवार, 23 अप्रैल 2011

जनता के साथ जनजागरण अभियान

भ्रष्टाचार से लडाई के अभियान के प्रणेता च्अन्ना हजारेज् और उनके साथ डा. किरण बेदी, अरविन्द केजरीवाल, स्वामी अग्निवेश और प्रशांत भूषण देश-व्यापी जन-जागरण के लिये जनता के बीच जा कर और जनता के सहयोग से 29 अप्रैल वाराणसी से अपना प्रथम चरण का  अभियान प्रारम्भ कर रहे हैं। 
 
जैसा कि सभी को मालूम हैं, रेमन मैग्सेसे पुरुस्कार प्राप्त विख्यात समाजसेवी एवं वर्तमान में भ्रष्टाचार से लडाई के अभियान के प्रणेता च्अन्ना हजारेज् और उनके साथ डा. किरण बेदी, अरविन्द केजरीवाल , स्वामी अग्निवेश  और प्रशांत भूषण देश-व्यापी जन-जागरण के लिये जनता के बीच जा कर और जनता के सहयोग से 29  अप्रैल वाराणसी से अपना प्रथम चरण का  अभियान प्रारम्भ कर रहे हैं। इस अभियान के माध्यम से ये सभी लोग आम जनता के साथ सीधे संवाद स्थापित करेंगे जिसमें आम जनता को च्जन लोकपाल बिल ज् के उद्देश्य और आवश्यकता के बारे में विस्तार से बताया जायेगा। साथ ही आम-जनमानस के मनोमस्तिष्क में इस बिल के बारे में व्याप्त भ्रांतियों को भी दूर किया जायेगा।  इस जन जुड़ाव और जनसम्पर्क का एक और पहलू यह भी है कि इसके माध्यम से आम लोगों के लोकपाल विधेयक के सम्बंध में जुड़े नजरियों से भी रूबरू होने का मौका मिलेगा और इस तरह से तमाम नये विचार भी सामने आयेंगे जो कि आगे भविष्य में काफी लाभदायक साबित हो सकते हैं। केंद्र सरकार की इस बिल के निर्माण में लायी जाने वाली रुकावटों को भी जनता के समक्ष उजागर किया जाएगा। इस यात्रा  में 30 अप्रैल को सुल्तानपुर में उनका दूसरा पड़ाव होगा। 1  मई को वे सभी लखनऊ में झूले लाल पार्क, धरना स्थल पर सायं 5  बजे जनता के मध्य होंगे। कानपुर नगर, कानपुर देहात और आस-पास के जिलों की जनता और समाजसेवी संगठनों से अनुरोध है की वे अधिकतम संख्या में 1 मई को लखनऊ पहुंचकर सायं 5  बजे की सभा में अपनी बहुमूल्य उपस्थिति दर्ज कराएं और इस च्महा अभियानज् में अपना योगदान करें।                     
 हालसी रोड में च्इंडिया अगेंस्ट करप्शनज् आन्दोलन की बैठक में केंद्रीय टीम के इस सन्देश को बताते हुए अशोक जैन बताते है च्अन्ना के इस आन्दोलन के बहाने आम जनता के भ्रष्टाचार विरोधी रुख को केंद्र और राज्यों की सरकार ने महसूस कर लिया है। अब वो दिन दूर नहीं जब ये बिल लागू हो। इस बिल के माध्यम से निरंकुश और भ्रस्ट राजनैतिक कार्यप्रणाली को नियंत्रित किया जा सकेगा।ज् बैठक में आये लोगों को धन्यवाद  देते हुए श्री जैन ने आन्दोलन के अगले कदम को मजबूती से रखने का सन्देश दिया।  बैठक में अशोक जैन,शालिनी कपूर,राहुल मित्तल, गौरव, नलिन मिश्र, ओमेन्द्र भारत, सुमंत मिश्र आदि प्रतिष्ठित समाजसेविओं ने भाग लिया।
                 अरविन्द त्रिपाठी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें